Thursday, February 5, 2009

किसानों को देंगे एक करोड़ रुपये प्रति एकड़ : चौटाला

पूर्व मुख्यमंत्री तथा इनेलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्राकश चौटाला ने कहा कि भूमि अधिग्रहित करने पर किसानों को एक करोड़ रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा दिया जाएगा। किसानों की ओने पोने दामों में भूमि अधिग्रहित कर ने एसईजेड में उद्योगपतियों को घुसने नहीं दिया जाएगा।
गुडगाँव के भोड़ाकलां में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री चौटाला ने कहा कि मुंबई पर हमले के बाद भारत सरकार को भी पाक के आतंकवादी अड्डों पर हवाई हमला कर देना चाहिए था। परंतु यूपीए के नेता स्वाभिमान दिखाने की बजाए अमेरिका से गुहार लगाते रहे कि वह मुंबई हमले के दोषियों को हमारे हवाले करवाए।
उन्होंने कांग्रेस को गरीबों तथा किसानों की विरोधी बताते हुए पूंजीपतियों की सरकार बताया तथा कहा कि आजादी के बाद 61 वर्ष में से 54 वर्ष कांग्रेस सत्ता में रही परंतु देश की 115 करोड़ में से 75 करोड जनता को आज भी दो वक्त की रोटी नहीं मिल रही। कांग्रेस एक तरफ किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं देती दूसरी तरफ जनता को गेहूं काफी महंगा बेचती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गेहू का समर्थन मूल्य 1080 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है जबकि एक अनुमान के अनुसार किसान की लागत ही 1250 रुपये प्रति क्विंटल बैठती है। चुनावी पिटारा खोलते हुए श्री चौटाला ने घोषणा की कि राज्यों में उनकी सरकार आने पर गेहूं का समर्थन मूल्य 1400 रुपये क्विंटल किया जाएगा परंतु प्रदेश की गरीब जनता को खाने के लिए सरकार 700 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं उपलब्ध करवाएगी। वृद्धावस्था पेंश 700 रुपये प्रति माह दी जाएगी। बेरोजगारों को 1000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अनुसूचित एवं पिछड़े वर्ग को रोजगार जुटाने के लिए बिना ब्याज के ऋण दिया जाएगा। बिजली, बीज खाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध करवाए जाएंगे।

No comments: