Saturday, February 7, 2009

सीट 80, कतार में 3221 बच्चे

नौकरी पाने के लिए हजारों बेरोजगार युवाओं का लाइन में खड़ा होना तो लाजमी दिखता है, लेकिन जब बच्चे अच्छी शिक्षा पाने की चाह में भी लम्बी कतार में खड़े अपने भविष्य की तलाश करते दिखें तो सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा। देवराला स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में कुछ ऐसा ही माजरा देखने को मिल रहा है। 8 फरवरी को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 80 सीटों का चयन किया जाना है, लेकिन जवाहर नवोदय में प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या 32 सौ से भी अधिक का आंकड़ा पार कर गई है। सबसे अधिक भिवानी खण्ड के बच्चों ने जवाहर नवोदय में प्रवेश पाने का उत्साह दिखाया है। प्रवेश पाने के लिए निर्धारित सीटों से 40 गुणा अधिक विद्यार्थियों के आवेदन पहुंचने से खण्ड शिक्षा अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त रखने का जिम्मा सौंपा गया है।
हरियाणा स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा देवराला स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा के लिए वर्ष 2009 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 8 फरवरी से किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए विभाग द्वारा जिला के सभी दस खण्डों में एक-एक परीक्षा केंद्र भी स्थापित किया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा छठी में प्रवेश पाने के लिए विभाग द्वारा जिला के पांचवीं पास विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। शिक्षा विभाग के पास जिले से 3221 बच्चों के आवेदन पहुंचे है, जबकि इनमें से मात्र 80 बच्चों का ही चयन इस सत्र के लिए होना है।
शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिस विद्यालय के परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उसी विद्यालय के प्रधानाचार्य को केन्द्र अधीक्षक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्र अधीक्षकों को परीक्षा सामग्री वितरित की जा चुकी है और सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।
कहां-कहां होंगे परीक्षा केंद्र
भिवानी में- राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
बवानीखेड़ा में- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
चरखी दादरी में- परसराम हेतराम कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
बौंदकलां में- राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
बाढड़ा में- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
लोहारू में-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
बहल में- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
देवराला में जवाहर नवोदय विद्यालय
तोशाम में- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
सिवानी में- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यायल

No comments: