Wednesday, March 18, 2009

तेज़ हुई हरियाणा NDA में जंग

प्रत्याशी न बदले जाने पर आत्मदाह की चेतावनी
INLD-BJP ने आननफानन में समझौता कर लिया लेकिन गठबंधन में एक दूसरे को मातदेने का मौका वह चूकना नहीं चाहते। इसी रणनीति के तहत भाजपा ने joint meeting से पहले ही अपने पांच उम्मीदवार घोषित कर दिए। जल्दबाजी में हुई घोषणा से INLD तो नाराज है ही पार्टी में विरोध की सुगबुगाहट होने लगी है।
करनाल संसदीय सीट पर आईडी स्वामी के भाजपा प्रत्याशी घोषित होने के बाद भी पार्टी के एक गुट को उनका टिकट बदलने की उम्मीद है। इसी उम्मीद के सहारे पार्टी के पंजाबी गुट ने अब तक स्वामी के प्रचार अभियान से अपनी दूरी बनाए रखी है। इस गुट के समर्थन में एक वयोवृद्ध कार्यकर्ता ने पंजाबी प्रत्याशी बनाए जाने की मांग को लेकर आत्मदाह करने तक की चेतावनी दी है। इस सीट पर प्रदेश अध्यक्ष आत्मप्रकाश मनचंदा ने भी अपनी उम्मीदवारी जताई थी। काफी विचार-विमर्श के बाद केंद्रीय पार्टी नेतृत्व ने प्रदेश में इनेलो से गठबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आईडी स्वामी का नाम प्रत्याशी के रूप में चुना और उनपर करनाल सीट के लिए दांव लगाया। 13 मार्च को इसकी घोषणा के बाद भी पानीपत के पंजाबी गुट ने हार नहीं मानी। स्वामी के नाम की घोषणा के बाद सहयोगी इनेलो ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया, वहींइस गुट ने प्रत्याशी बदलने के मद्देनजर अपनी शतरंज आरंभ कर दी। इसी के मद्देनजर वयोवृद्ध किशन चंद चुघ ने करनाल संसदीय सीट से पंजाबी बिरादरी को प्रत्याशी बनाने की मांग को लेकर एक पत्र पार्टी प्रधान राजनाथ सिंह को लिखा। जिसमें उन्होंने कहा कि अगर करनाल सीट पर पार्टी ने अपना प्रत्याशी न बदला और पंजाबी बिरादरी के किसी व्यक्ति को प्रत्याशी नहीं बनाया तो वह दिल्ली में आत्महत्या करेंगे।
इतनही नही गठबंधन के मुख्य परौकार रहे कॅप्टन अभिमन्यु का भी पत्ता कट दिया गया है। वह रोहतक से पार्टी टिकेट के दावेदार थे। पर रोहतक सीट इनेलो के खाते मतीन चली गई और कैप्टेन हाथ मलते ही रह गए।

No comments: