Friday, March 20, 2009

होर्डिग फाड़ने पर हजकां ने लगाया जाम

आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर नगर निगम के दस्ते ने राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक निजी भवन पर लगे हरियाणा जनहित कांग्रेस (HJC) का होर्डिग फाड़ दिया। इसके विरोध में बृहस्पतिवार शाम हजकां कार्यकर्ताओं ने लोकसभा प्रत्याशी चंदर भाटिया के नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। करीब 10 मिनट के लिए हाईवे पर यातायात बाधित रहा। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जाम को खुलवा दिया।
जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर अजरौंदा चौक के पास एक निजी भवन पर हरियाणा जनहित कांग्रेस का बड़ा-सा होर्डिग लगा हुआ था। बृहस्पतिवार को नगर निगम अधिकारियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला उपायुक्त बृजेंद्र सिंह के आदेशानुसार उस होर्डिग को फाड़ दिया। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार यह आचार संहिता का उल्लंघन था। मगर शाम को जब इस बारे में चंदर भाटिया के पता चला तो वह अपने कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंच गए और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। भाटिया का आरोप है कि प्रदेश सरकार जानबूझ कर उनकी पार्टी के साथ ऐसा कर रही है। नारेबाजी करते हुए हजकां कार्यकर्ता राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गए और जाम लगा दिया। चंदर भाटिया निगम अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की मांग कर रहे थे।
जाम की सूचना मिलते ही मौके पर डीएसपी राम कुमार मलिक के नेतृत्व भारी पुलिस बल पहुंच गया। इस दौरान चंदर भाटिया की डीएसपी के साथ कहासुनी भी हो गई। बाद में पुलिस ने भाटिया को समझा-बुझाकर जाम खुलवा दिया। इसके बाद हजकां कार्यकर्ता पैदल मार्च करते हुए डीएसपी एनआईटी दर्शन लाल मलिक के कार्यालय में पहुंचे। वहां एसडीएम यशपाल यादव मौजूद थे। भाटिया ने होर्डिग फाड़े जाने की शिकायत उनसे की व निगम अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की मांग की। इस दौरान उन्होंने मीडिया को इस होर्डिग की इजाजत होने की भी बात कही, मगर वह इजाजत संबंधी दस्तावेज नहीं दिखा पाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बृजेंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर होर्डिग लगाने के लिए नगर निगम या हुडा विभाग अनुमति नहीं देगा। अनुमति संबंधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी देंगे। राजमार्ग पर किसी भी सरकारी या गैरसरकारी जमीन पर कोई भी पार्टी या उम्मीदवार अपना होर्डिग नहीं लगाएगा। इस मामले में दिन के समय हजकां के नेताओं को बुलाकर बता दिया गया था, जब उन्होंने होर्डिग नहीं हटाए तो उन्हे हटाने के आदेश दिए गए है।

No comments: