Monday, February 9, 2009

सीवर की Gas से तीन की मौत

Faridabad के लक्कड़पुर गांव की जमीन पर बनी अनियमित कालोनी शिव दुर्गा विहार में सीवर टैक की सफाई करते समय जहरीली गैस में दम घुटने से तीन युवकों की मौत हो गई। मरने वालों में दो रिश्ते में भाई थे।
शिव दुर्गा विहार में पंडित नामक व्यक्ति ने अपने घर में अवैध रूप से सीवर टैक बनाया हुआ है। भरे टैक को खाली कराने के लिए पंडित ने सोमवार सुबह सेफ्टी टैकर के जरिए सफाई करने वाले रमेश को बुलाया था। रमेश ने टैक की सफाई का काम सोमवार दोपहर शुरू किया था। बाद में वह घर चला गया और उसने बेटे राजेश और भांजे संदीप को वहां भेज दिया। राजेश और संदीप दोनों गंदगी निकाल ही रहे थे कि अचानक टैकर का पाइप जाम हो गया। राजेश और संदीप ने एक साथ टैक में झांका, तभी दोनों जहरीली गैस से मूर्छित होकर टैक के भीतर जा गिरे। दोनों को टैक में गिरते देख पंडित के मकान में रह रहा किरायेदार नगेंद्र भी उन्हें बचाने के प्रयास में टैक में गिर पड़ा। इसके बाद किसी ने तीनों को बचाने की हिम्मत नहीं जुटाई। तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद तीनों को टैक से बाहर निकलवाया और उन्हें अस्पताल पहुंचाया। डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया।
थाना सूरजकुंड प्रभारी सुरेद्र सिंह ने बताया कि जांच के दौरान यह भी देखा जाएगा कि मकान मालिक ने जो सीवर टैक बनाया हुआ था, क्या उसकी अनुमति ली थी या नहीं। अगर अनुमति नहीं ली होगी तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

No comments: