Wednesday, January 21, 2009

ऐतिहासिक क्षणों के गवाह बने डा. सूरत

सुप्रीम कोर्ट व दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता रेवाड़ी निवासी डॉ. सूरत सिंह अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा के शपथ ग्रहण समारोह के ऐतिहासिक क्षणों के गवाह बने। वह देश के उन गिने-चुने सौभाग्यशाली लोगों में हैं, जिन्हे वाशिंगटन डीसी से इस आशय का न्योता आया था। मंगलवार दोपहर डॉ. सूरत वाशिगटन में थे।
अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में डॉ. सूरत ने डॉक्टरेट करते समय बराक ओबामा के साथ दो वर्ष बिताए थे। सहपाठी होने के नाते ही उनका बराक से लगाव रहा तथा ओबामा ने इसी वजह से अपने निर्वाचन के तुरत बाद डॉ. सूरत सिंह को ई-मेल भेजकर कई पलों को शेयर किया था। डॉ. सिंह ने बताया कि वह मोबाइल फोन पर लगातार मित्रों के संपर्क में है।
उन्होंने कहा कि भारत को ओबामा से कुछ उम्मीदें है तो ओबामा भी भारत से कुछ अपेक्षाएं रख रहे है। ओबामा के विशेष बुलावे पर पहुचे डॉ. सिंह ने कहा कि ओबामा से भारत के हर नागरिक की तरह उनकी भी एक अपेक्षा है। यह अपेक्षा आतंकवाद के संदर्भ में है। अमेरिका की तरह भारत भी दुनिया को आतंकवाद से मुक्त रखने के पक्ष में है, पर इसके लिए ओबामा को पाकिस्तान पर अंकुश लगाने में हर स्तर पर खुलकर मदद देनी होगी।

No comments: