Wednesday, April 1, 2009

Congress की सूची अब किस्तों में!

कांग्रेस आलाकमान की योजना के विपरीत प्रदेश की 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा शायद एक साथ नहीं हो। इन पर आम सहमति नहीं बनने की सूरत में (जिसकी संभावना अधिक है) हाईकमान ऐसी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है जिन पर आम सहमति हो। ऐसी सीटों की संख्या 5 से 6 हो सकती है।
केंद्रीय नेतृत्व की ओर से प्रदेश के नेताओं को अभी तक संभावित बैठक के कार्यक्रम की सूचना नहीं दी गई है। टिकट बंटवारे की उल्टी प्रक्रिया शुरू होने की खबर के बीच दावेदार जी-जान से टिकट की नाकेबंदी में जुटे हैं। हरियाणा मामलों के प्रभारी पृथ्वीराज चव्हाण जम्मू-कश्मीर चले गए, जबकि कई दिनों तक दिल्ली में डेरा डाले प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना मानसा देवी के दर्शन को। बैठक हुई तो इसमें तैयार सूची अनुमोदन के लिए सोनिया गांधी को भेजी जाएगी। उनकी मंजूरी के बाद प्रत्याशियों की घोषणा होगी।
कुछ सीटों पर तो प्रत्याशियों के नाम लगभग तय है बस उन सीटों पर औपचरिकता ही बाकि है। ये हैं
---रोहतक से दीपेन्द्र हुड्डा
---कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल
---अम्बाला से शैलजा
---हिसार से जयप्रकाश
---सिरसा से अशोक तंवर

असली महाभारत भिवानी - महेंद्रगढ़, सोनीपत, फरीदाबाद, गुडगाँव और करनाल सीट पर है।

भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट
भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट बंसीलाल परिवार की विरासत की लडाई से जुड़ी है। बंसीलाल परिवार के दोनों धडे टिकेट के संग्राम के बहाने एक बार फ़िर आमने-सामने हैं। हालाँकि धर्मवीर सिंह और राव दानवीर भी दौड़ में हैं लेकिन लडाई में कही टिकते नज़र नहीं आ रहे।

सोनीपत सीट
सोनीपत सीट पर महाभारत कांग्रेस और दस जनपथ के पुराने वफादारों के बीच है । वित्त मंत्री बिरेंदर सिंह और बिजली मंत्री रणदीप सुरजेवाला वाया सोनीपत चंडीगढ़ का रास्ता ढूंढ रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री के नजदीकी विधायक जितेन्द्र मलिक, परिवहन मंत्री मांगेराम गुप्ता भी दौड़ में हैं।

1 comment:

Anonymous said...

BJP candidates ki list nahi dikh rahi. Kya aapne unhe ek side pe rakh kar aapni verdict pahle se hi de di hai kya?