Thursday, June 25, 2009

दबाव में झुका शिक्षा बोर्ड

छठे विषय के अंक भी जुडेंगे
शिक्षा बोर्ड ने संस्कृत भाषा पर उठे बवाल के बाद अब दसवीं कक्षा के कुल अंकों में ऐच्छिक विषय के अंकों को जोडऩे का फैसला किया है।बोर्ड सचिव विकास गुप्ता ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2009-10 से सेकेंडरी कक्षा में सर्वोत्तम पांच विषयों के अंकों को प्रमाण पत्र में जोडऩे का प्रावधान किया गया है। अत: यदि किसी छात्र द्वारा छठे विषय संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, कृषि, ड्राइंग, म्यूजिक, डांस, स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा तथा कम्प्यूटर साइंस व अन्य विषयों अर्थात हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामजिक विज्ञान, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी की तुलना में अधिक अंक अर्जित किए जाते हैं तो उस अवस्था में सबसे कम अंक अर्जित किए जाने वाले विषय के स्थान पर छठे विषय में प्राप्तांकों को कुल अंकों में जोड़ा जाएगा। इससे सेकेंडरी के छठे विषय के अंतर्गत आने वाले उपरोक्त विषयों को बढ़ावा मिलेगा।
संस्कृत के समर्थकों ने इस मसले पर प्रदेश भर में आन्दोलन चलाया हुआ था और बुधवार को रोहतक में जोरदार प्रदर्शन भी किया था। उसके बाद से सरकार पर दबाव बढ़ गया था।
संस्कृत विषय को अनिवार्य करने की मांग को लेकर आंदोलनरत संस्कृत प्रेमियों ने बुधवार को सीएम सिटी में जोरदार प्रदर्शन किया। लोगों ने पहले मुख्यमंत्री आवास के बाहर आधे घंटे, फिर दिल्ली चौक पर दिल्ली-रोहतक तथा रोहतक-झज्जर मुख्य मार्गो को करीब ढाई घंटे तक जाम कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने गिरफ्तारी भी दी। बुधवार दोपहर करीब 12 बजे प्रदेशभर से संस्कृत प्रेमी डीसी कार्यालय पर एकत्र हुए और सीएम हाउस तक जुलूस निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए ये लोग सीएम आवास के निकट पहुंचकर जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारियों ने सीएम आवास के और नजदीक जाने का प्रयास किया, मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इस दौरान दोनों पक्षों में धक्का-मुक्की भी हुई।




No comments: