Sunday, May 17, 2009

प्रदेश की राजनीति अब युवाओं के हाथ

रोहतक - दीपेन्द्र हुड्डा


करनाल - अरविन्द शर्मा

भिवानी - श्रुति चौधरी

अम्बाला - शैलजा गुडगाँव- राव इन्द्रजीत

कुरुक्षेत्र - नवीन जिंदल

सोनीपत - जितेन्द्र मलिक

फरीदाबाद - अवतार भडाना

सिरसा - अशोक तंवर

हरियाणा की राजनीति अब युवाओं के हाथ में है। प्रदेश के नवनिर्वाचित सांसदों में से पांच 40 वर्ष से कम उम्र के हैं और दो सांसदों की उम्र भी 50 वर्ष से कम है। यही नहीं, प्रदेश के युवाओं की यह जमात पढ़ी-लिखी और केंद्रीय राजनीति में राहुल गांधी की यंग ब्रिगेड में सबसे मजबूत पकड़ भी रखती है।
15वीं लोकसभा के लिए घोषित हुए नतीजों में रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा 31 वर्ष के हैं। चार वर्ष पहले विदेश से नौकरी छोड़कर परिवार की राजनीतिक विरासत संभालने वाले दीपेंद्र इस बार एक मंजे हुए राजनेता के तौर पर उभरे हैं। सिरसा से सांसद चुने गए अशोक तंवर की उम्र 33 वर्ष है।
यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष तंवर राहुल गांधी की पसंद के उम्मीदवार थे। एक महीने के अंदर सिरसा से विजयश्री हासिल करने से उनका कद और ज्यादा बढ़ा है। भिवानी से पहली बार सांसद बनी श्रुति चौधरी भी 33 वर्ष की ही हैं। बंसी लाल परिवार की विरासत संभालने वाली श्रुति हालांकि पिता सुरेंद्र के साथ राजनीति का ककहरा सीखी, लेकिन फिलहाल उनकी मां किरण चौधरी की उसे सांसद बनाने में सबसे ज्यादा भूमिका रही।
सोनीपत से संसद पहुंचे जितेंद्र मलिक 40 वर्ष के हैं। उनके पिता भी कैलाना (सोनीपत) से विधायक रहे हैं और खुद जितेंद्र भी वहीं से विधायक हैं। कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिंदल की उम्र 39 वर्ष है। जिंदल इंडस्ट्रीज के मालिक नवीन के पिता ओपी जिंदल हरियाणा सरकार में मंत्री रहे हैं। खुद नवीन भी दूसरी बार सांसद बने हुए हैं और केंद्रीय राजनीति में मजबूत पकड़ रखते हैं।


हिसार -भजनलाल


सबसे उम्रदराज भजनलाल

करनाल के सांसद डा. अरविंद शर्मा 46 वर्ष के हैं। व अंबाला से सांसद बनी शैलजा 47 वर्ष की हैं। फरीदाबाद से सांसद अवतार सिंह भड़ाना 53 वर्ष के हैं। वह मेरठ जैसी सीट से भी सांसद रह चुके हैं। गुड़गांव से सांसद राव इंद्रजीत सिंह 59 साल के हैं। नवनिर्वाचित सांसदों में सबसे उम्रदराज सांसद पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल हैं, जिनकी उम्र 77 वर्ष है। प्रदेश के लाल युग के वह एकमात्र जीवित दिग्गज हैं और प्रदेश में एकमात्र गैर कांग्रेस सांसद चुनकर 15वीं लोकसभा में प्रवेश कर रहे हैं।

No comments: