Wednesday, July 1, 2009

Reserve सीटें BSP के कोटे में

विधानसभा चुनाव के लिए एक छतरी के नीचे आए हजकां और बीएसपी ने सीटों के बँटवारे की तैयारीशुरू कर दी है। और रिज़र्व सीटों पर बसपा ने दावा ठोंक दिया है और सम्भव भी है कि रिज़र्व सीटें बीएसपी के खाते में ही जाएँगी। हालाँकि दोनों पार्टियाँ सीट बँटवारे पर किसी भी प्रकार की चर्चा से इनकार कर रही हैं और दावा कर रही हैं कि सीट बँटवारे पर बातचीत बाद में शुरू होगी।
लेकिन दोनों पार्टियों से जुड़े सूत्र बताते हैं कि बसपा ने रिज़र्व सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरने की तैयारी भी शुरू कर दी है और कुछ सीटों पर तो प्रत्याशियों को तैयार भी रहने के निर्देश पार्टी की आलाकमान से मिल चुके हैं। पर पार्टी का कोई भी नेता इस पर कुछ भी बोलने को तैयार नही है।
विधानसभा चुनाव में बसपा 40 और हजकां 50 सीटों पर चुनाव लडेगी और इसमें प्रदेश कि 17आरक्षित सीटों पर बसपा अपने को मजबूत पाती है और इसके लिए बाकायदा बसपा ने दावा भी थोक दिया है। पर अन्तिम फ़ैसला होने तक कोई भी इस मुद्दे पर मुंह खोलने को तैयार नही है।
Loksabha चुनाव में दोनों पार्टीयों में समझौता होते-होते रह गया था उसका नुकसान दोनों दलों को उठाना पड़ा और नतीजा यह हुआ कि बसपा दो सीटों पर मुकाबले में होते हुए भी हार गई और हजकां एक सीट पर बड़ी मुशकिल से ही जीत पाई। करनाल और गुडगाँव में बसपा कड़े मुकाबले में थी और भिवानी में हजकां का उम्मीदवार भी ज्यादा पीछे नही था।
इसीलिए दोनों दल फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं और कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

No comments: